Pages

Saturday 13 December 2014

Terminator Film Series

Terminator सीरीज हॉलीवुड की सबसे सफल साइंस फिक्शन सीरीजो में से एक है! इसको बनाया था..हॉलीवुड के  टॉप डायरेक्टर्स में से एक जेम्स कैमरून ने! इस सीरीज की शुरुआत 1984 में अपने पहले पार्ट The Terminator (1984) से हुई!
कहानी Los Angeles से शुरू होती है जहाँ 2029 के भविष्य से एक  Terminator T-800 Model 101 (Arnold Schwarzenegger) 1984 में भेजा जाता है! इसका मकसद है एक लड़की Sarah Connor को मारना! Terminator अपने इस मकसद में कामयाब ना हो सके इसलिए उसी भविष्य से एक इंसानी प्रतिरोधी भेजा जाता है! जैसा कि अंत में हमेशा होता है...Sarah बच  जाती है और Terminator मारा जाता है!
इस मिशन की वज़ह यह थी कि निकट भविष्य में इंसानों द्वारा बनाये गए Skynet नाम के एक Artificial intelligence defense network के अन्दर खुद के लिए काम करने और दुनिया से इंसानों का सफाया करके मशीनों का राज़ बनाने की इच्छा जाग जाती है! इसलिए वो एक ख़ास दिन पूरी दुनिया में नाभिकीय युद्ध के द्वारा इंसानी आबादी को नष्ट कर देता है! इस दिन को Judgement Day कहा गया है! नाभिकीय हमले के बाद बचे खुचे इंसानों का प्रतिनिधित्व John Conner नाम का शख्स करता है! वो  Skynet को तबाह करने में काफी कामयाब होता है! इसलिए Skynet भूतकाल में John की माँ   Sarah Connor को मरवाने  की चाल चलता है..ताकि John को भविष्य में पैदा होने से रोका जा सके! खैर उसकी चाल पूरी नहीं हो पाती! इसलिए कहानी बढती है सीरीज की दूसरी फिल्म  Terminator 2: Judgment Day (1990) में!
इसमें एक बार फिर से एक दूसरा ज्यादा advanced  Terminator (T-1000) भविष्य से वर्तमान में भेजा जाता है, 10 साल के हो चुके John Conner को मारने के लिए!
क्यूंकि पहली बार की तुलना में Terminator ज्यादा शक्तिशाली है! इसलिए इंसान उसका मुकाबला करने के लिए किसी इंसान को नहीं बल्कि पुराने मॉडल के उसी टर्मिनेटर को Re-program करके भेजते हैं..T-800 Model 101 (Arnold Schwarzenegger)! यानी जो पहली मूवी में विलेन था..इसमें हीरो बन  जाता है!
John को बचाने के अपने मकसद के अलावा एक और काम पूरा करता है...वो है वर्तमान में उस वैज्ञानिक से Skynet को बनाने की शुरूआती तकनीक को ख़त्म करवाना...जो आगे जाकर परेशानी बन गई थी....सभी कामो में कामयाबी पाने के बाद Arnold भी अपना बलिदान दे देता है!
इसके बाद कहानी 2004 में आ जाती है सीरीज की तीसरी फिल्म Terminator 3: Rise of the Machines में!
पहले Judgment Day के बारे में माना गया था की यह 1997 में होगा...पर जब ऐसा नहीं हुआ तब John Conner छुपकर अपनी ज़िन्दगी बिताने लगा! मगर भविष्य में मौजूद Skynet ने अपने पहले के 2 हमलो से सबक लेते हुए इस बार John Conner को वर्तमान में खोज नहीं पाता...इसलिए वो उसके सभी साथियों को खत्म करने के लिए इस बार भविष्य से भेजता है एक लेडी Terminator T-X ! जैसा हमेशा होता आया है...भविष्य से इसको रोकने दोबारा आ जाता है Arnold का Cyborg!
तमाम  मुश्किलों के बाद यह रहस्य खुलता है कि यह सब Judgment Day की तबाही से वर्तमान के John Conner को बचाने के लिए किया गया है! जिसको धमाके के समय एक सुरक्षित बंकर में पहुँचाने की ज़िम्मेदारी Arnold की थी!
सीरीज का तीसरा भाग समाप्त होते ही यह तय हो जाता है! कि Skynet अपनी 3 कोशिशो के बाद भी वर्तमान को बदल नहीं पाता है!
2009 में इस सीरीज की चौथा भाग आता है-Terminator Salvation!
यह भाग John Conner के Skynet से भविष्य में हो रहे युद्ध पर केन्द्रित किया गया है! John Conner का रोल सबके चहेते सितारे Christian Bale निभाते हैं! और इस सीरीज में पहली दफा  Arnold Schwarzenegger फिल्म में नामौजूद हैं!
Arnold की जगह cyborg के किरदार में Marcus Wright (Sam Worthington) फिल्म में नज़र आते हैं! जिनको Avtaar फिल्म से सभी पहचानते हैं!
फिल्म की कहानी Skynet के मुख्य अड्डे पर पहुंचकर उसको तबाह करने के John Conner के मिशन की है..जिसमे Marcus Wright उसकी मदद करता है! फिर भी अंत में लड़ाई अधूरी रह जाती है...जिसको आगे दिखाया जाएगा इसके 5th भाग Terminator Genisys में..जो 2015 में आने की सम्भावना है! ख़ुशी की बात यह है कि इसमें एक बाद फिर से Arnold Schwarzenegger T-800 मॉडल के Terminator के रूप में वापसी करेंगे! लेकिन Christian Bale इसका हिस्सा नहीं होंगे!
-------------------------------------
Terminator सीरीज Sci-Fi और एक्शन का मिलाजुला रूप है! सभी पार्ट्स की कहानियां बहुत सरल हैं! Arnold की वज़ह से यह सभी बहुत रोमांचक और हैरतंगेज़ एक्शन का एहसास कराती हैं!

No comments:

Post a Comment