Pages

Thursday 6 November 2014

Aftab Shivdasani : A View



आफताब शिवदासानी के बारे में जब लिखने का मन हुआ..तो दिमाग में समय काफी पीछे चला गया! 1999 में रामगोपाल वर्मा एक बड़ा नाम हुआ करता था! रामू की फिल्म Mast में एक लड़का बॉलीवुड में कदम रखता है! फिल्म कामयाब थी..और "हुई हुई मैं मस्त" गाने में अपने से ज्यादा उम्र की उर्मिला के साथ नाचता आफताब कूल लगा!
आफताब नज़रो में चढ़ा अपनी दूसरी फिल्म Kasoor से...जो भट्ट कैंप की थी! उस वक़्त लिसा रे के साथ आफताब के हॉट सींस को फिल्म में काफी प्रचारित किया जाता था! वैसे फिल्म अपने कथानक पर अच्छी थी! आफताब ने बहुत अच्छा  काम किया था! पूरी फिल्म में जिस मासूमियत के साथ उसने खूनी होने का अपना राज़ बचाए रखा! और अंत में जो नेगेटिव परफॉरमेंस दी! शानदार थी!
2002 में एक ऐसी फिल्म है जिसको याद रखा जा सकता है Kya Yehi Pyaar Hai जिसमे अमीषा पटेल के साथ आफताब की लव स्टोरी थी...बड़े भाई जैकी श्राफ.. जहाँ आफताब को करियर के लिए ध्यान देने की बात करते थे..उसमे आफताब ने सिर्फ प्यार में पड़े युवा का रोल निभाया था! फिल्म अच्छी थी! और positive सन्देश देती है!
इसके बाद आफताब काफी कम फिल्मो में नज़र आया! जिसमे से Love Ke Liye Kuchh Bhi Karega,Awara Paagal Deewana,Darna Mana Hai, Hungama और Masti ऐसी गिनी चुनी फिल्में हैं..जिनमे उसका काम बढ़िया लगता है! यह 2005 का समय था! और आफताब ज्यादातर multistarer करने लगा था!
आफताब के साथ एक और परेशानी रही..कि उसने रामगोपाल वर्मा के साथ थोड़ी ज्यादा निर्भरता दिखाई! जिसकी वज़ह से फैक्ट्री के बंद होने का असर उसके करियर पर भी पड़ा!  
2006 में आई Mr Ya Miss एक बड़ा हादसा साबित हुई...रितेश और आफ़ताब दोनों के लिए! अंतरा माली तो इस फिल्म के बाद बॉलीवुड से गायब ही हो गई!
आफताब के लिए यहाँ से वक़्त खराब चल पड़ा...फिल्में या तो मिल नहीं रही थी.या जो मिली..उसमे रोल किसी काम का नहीं था...जैसे Shaadi Se Pehle!
ऐसी नाटकबाजी वाली कई घटिया फिल्में करने के बाद आफताब की एक फिल्म हमें बहुत पसंद आई थी...2008 में De Taali
फिल्म कॉमेडी थी...और रितेश देशमुख के साथ आफताब की जोड़ी अच्छी लगती है! लेकिन अफ़सोस ...रिमी सेन और आयशा टाकिया के होने के बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर लुढ़क गई! 2009 में Kambakkht Ishq करके आफताब ने बहुत बड़ी गलती करी..क्यूंकि अक्षय कुमार के साथ यह फिल्म आफताब के साथ अक्षय के लिए भी घातक रही! :v   
2012 में आई विक्रम भट्ट की 1920 - Evil Returns एक ख़ास दर्शक वर्ग के लिए थी! आफताब का यह सीरियस रोल average रहा! फिल्म की हीरोइन आफताब से ज्यादा काबिल निकली!   
2013 में आई     Grand Masti आफताब को घर बैठे मिल गई..फिल्म में उसकी परफॉरमेंस पर टिप्पणी करना उचित नहीं है!..क्यूंकि यह फिल्म एक्टिंग के लिए थी ही नहीं!  फिल्म देखकर हमें आफताब से निराशा नहीं हुई!
आफताब शिवदासानी में काबिलियत काफी थी...लेकिन उसकी फिल्मो को चुनने की गलतियाँ उसपर भारी पड़ी!
उसने अच्छी फिल्मो से ज्यादा बुरी फिल्में करी है! जिनका कोई नाम भी याद नहीं करना  चाहेगा! ऐसा ज्यादातर हीरोज के साथ होता रहा है! आफताब अब तक बॉलीवुड में टिका है,यह किस्मत की ही बात है!
2012 में उसने Nin Dusanj नाम की लड़की से शादी करी है! ज़िन्दगी में आया यह बदलाव उसकी किस्मत चमका दे, इसके लिए दुआ करी जा सकती है!

No comments:

Post a Comment