Pages

Tuesday 11 November 2014

Die Hard Series/Franchise




Die Hard फिल्म फ्रैंचाइज़ी Bruce willis की सबसे कामयाब फिल्म कड़ी है! इसमें अब तक 5 फिल्में आ चुकी हैं!
यह एक ऐसे पुलिस ऑफिसर "जॉन मैक्लेन" के जीवन की कहानी है जिसमे वो हमेशा ऐसे समय पर किसी ना किसी आपराधिक वारदात को रोकने की मुहीम में तब फंस जाता है, जब वो ड्यूटी से अपनी छुट्टी पर होता है! साफ़ है कि अगर वो चाहे तो उस वारदात से पल्ला झाड ले..पर क्यूंकि वो बहुत ईमानदार पुलिस वाला है..इसलिए अपने नसीब और फूटी किस्मत को कोसते हुए भी..सभी वारदातों को रोकने में लग जाता है!
सबसे बड़ी ध्यान देनी वाली चीज़ है कि हमेशा उसका सामना किसी बड़े गैंग से ही होता है..जिसके पास अत्याधुनिक हथियारों और गैजेट्स की भारी मात्रा होती है! वहीँ  जॉन मैक्लेन हमेशा या तो खाली हाथ रहता है...सिर्फ अपनी पुलिस रिवाल्वर के भरोसे! फिर भी अपनी जांबाजी और जुझारूपन से हमेशा सभी पर भारी पड़ता है!
Die Hard (1988)
यह  फिल्म इस फ्रैंचाइज़ी की सबसे पहली आधारशिला है! "जॉन मैक्लेन" जो कि NYPD में Detective Lieutenant  है अपनी...पत्नी Holly के पास LA आता है! Holly जहाँ काम करती है वो है Nakatomi Plaza नाम की एक बहुत बड़ी बिल्डिंग! संयोग ने क्रिसमस की शाम ऑफिस में पार्टी चल रही है...जब एक हथियारों से सुसज्जित 12-13 लोगों का आतंकवादी दल सभी को बंधक बना लेता है!..जिसके सरगना का नाम है Hans Gruber!
इनका उद्देश्य है बिल्डिंग में मौजूद एक सेफ्टी वॉल्ट को तोडना जिसके अन्दर करोडो के bearer bonds रखे हैं!  क्यूंकि बिल्डिंग की सिक्यूरिटी के कुछ लोग भी इस प्लान में शामिल हैं..ऐसे में बाहर से पुलिस की मदद आती जरूर है..लेकिन कुछ ख़ास कर नहीं पाती!
संयोग से जॉन मैक्लेन इनके हाथो बंधक बनने से बच जाता है! अब अकेला वो यह बीड़ा उठाता है कि आतंकवादियों के मसूबे ध्वस्त करके अपनी बीवी और बाकी बंधको की जान बचाई जा सके! इसलिए यह मूवी एक One Man Show है! जो काफी बढ़िया लगता है!
यह शानदार फिल्म है...एक पूरी हथियारबंद गैंग को अकेले तबाह कर देना रोमांचित कर देता है!
---------------------
Die Hard 2 (1990)
पहली फिल्म के ठीक एक साल बाद एक और क्रिसमस की शाम आती है! "जॉन मैक्लेन" हवाई अड्डे  पर अपनी बीवी Holly को लेने आया हुआ है,जो कि कैलिफ़ोर्निया से आ रही है!
इधर  U.S. Army Special Forces में भूतपूर्व कर्नल Stuart और उसके साथी हवाई अड्डे के सभी Air Traffic Control systems को अपने अधिकार में ले चुके हैं! जिसकी वज़ह से अब बाहर से आने वाला हर हवाई जहाज़ इनके इशारों पर उड़ रहा है!  इनका उद्देश्य अपने एक बॉस डिक्टेटर और ड्रग किंग General Ramon Esperanza को छुड़ाना है! जिसको उसी हवाई अड्डे से ले जाया जा रहा है! क्यूंकि एअरपोर्ट पुलिस उसको बाहरी मानकर उसका साथ देने से मना कर देती है..क्यूंकि उसका चीफ ऑफिसर सनकी है!  आतंकवादियों की वज़ह से एक प्लेन क्रेश हो जाता है जिससे 200 से ऊपर यात्री मारे जाते हैं! जॉन मैक्लेन अब तय करता है कि वो इस सारे फसाद को अकेले रोकेगा और अपनी बीवी के साथ दूसरे यात्रियों को बचाएगा!
अपनी पहली कड़ी को टक्कर देती यह फिल्म भी बहुत बढ़िया लगती है!
--------------------------------
Die Hard with a Vengeance (1995)
इस सीरीज की तीसरी फिल्म केन्द्रित है..पहली फिल्म में आये विलेन Hans Gruber के भाई Simon के बदले की भावना की जिसमे वो पहले न्यू यॉर्क में एक बम फोड़ता है..और फिर दूसरे बम फोड़ने की धमकी देकर पुलिस से सस्पेंडेड "जॉन मैक्लेन" को एक ऐसे इलाके में अपने सीने पर "I hate nigers" की तख्ती लिखकर खड़ा कर देता है,जहाँ काले रंग के समुदाय की बहुतायत में आबादी है! साफ़ इरादा है..कि जॉन मैक्लेन को वहां के लोग रंगभेद के नाम पर मार डालें! ऐसा हो भी जाता लेकिन एक काला दुकानदार Zeus Carver(Samuel L. Jackson) उसको बचाता है!
Simon इसके बाद जॉन मैक्लेन और Zeus Carver के साथ खेल खेलना शुरू कर देता है..जिसमे वो शहर में जगह-जगह बम रखता है..और इन दोनों को पहेलियाँ देकर बम फटने से रोकने के काम पर भगाता रहता है! Simon और उसकी टीम का असली मकसद है...इन सभी को पुलिस के साथ बम खोजने में लगाये रखकर  Federal Reserve Bank of New York से करोडो के सोने की सिल्लियों को चुरा लेना और एक subway के रास्ते भाग जाना!
जॉन मैक्लेन कैसे इनके मंसूने एक बार फिर से बर्बाद करता है..यह आगे की कहानी है!
इस बार क्यूंकि bruce के साथ फिल्म में Samuel भी आ जाता है..इसलिए कहानी में कॉमेडी भी काफी इस्तेमाल हुयी है और जो ह्यूमर की कमी पहली 2 फिल्मो में महसूस होती है..वो दूर हो जाती है!
---------------------------
Live Free or Die Hard (Die Hard 4.0) (2007)
FBI की इन्टरनेट यूनिट को पता चलता है कि कोई ऐसा ग्रुप है जो सभी टॉप के कंप्यूटर हैकर्स को मारता जा रहा है! FBI  NYPD के detective जॉन मैक्लेन को आदेश देती है कि वो Matthew "Matt" Farrell नाम के एक कंप्यूटर हैकर लड़के को उसके पास सुरक्षित पहुंचाए! ताकि उससे पता लगाया जा सके कि इन सभी खूनो के पीछे क्या वज़ह है!
जॉन मैक्लेन के Farrell के पास पहुँचने पर एक जानलेवा हमला होता है..जिससे बचने के बाद दोनों भागते हैं FBI के headquarters की तरफ!
इधर Thomas Gabriel और उसकी टीम जो इस फिल्म की विलेन है.."fire sale" नाम का एक इन्टरनेट सिक्यूरिटी अटैक कर देती है! जिससे इन्टरनेट से जुड़े हुए सभी मूलभूत संचार सेवाएं,बिजली,पानी,गैस,अर्थव्य्वस्था,बैंकिंग सेवाएं,ट्रांसपोर्टेशन  मतलब हर जरूरी सेवा उनके इशारों पर चलने लगती है! और एक तरह से पूरे देश को बंधक बना लेते है!
एक बार फिर से जॉन मैक्लेन और  Farrell मिलकर  Thomas Gabriel को पटकनी देते हैं!
यह फिल्म असल जॉन  मैक्लेन के लिए नहीं लगती...इसमें वो ज्यादातर समय अपने साथी Farrell के ऊपर निर्भर लगता है! हाँ एक्शन उसके हिस्से में ही आया है! फिर भी क्यूंकि सारा अपराध इन्टरनेट का है..ऐसे में अपनी बेटी के साथ उसके रिश्ते वाले एंगल पर ज्यादा फोकस करने का मौका कहानी ने दी दिया है!
 लेकिन ओवरआल यह भी एक ठीक ठाक मूवी बनी है!
-------------------------------
A Good Day to Die Hard  (2013)
यह पिछले साल ही आई थी! इसमें  जॉन मैक्लेन के बेटे Jack को दिखाया गया है..जो मास्को में CIA का अंडरकवर ऑफिसर है! और वहां  एक राजनैतिक कैदी और करोडपति  Yuri Komarov को उसके दुश्मन Viktor Chagarin से बचा रहा है..वो समझता है कि Yuri के पास कोई ऐसी फाइल है..जो उसको तबाह कर सकती है! CIA Yuri को इस बात पर मना लेती है कि वो Viktor के खिलाफ वो फाइल उसको सौंप दे..और Yuri को उसकी बेटी Irina के साथ मास्को से सुरक्षित बाहर ले जाया जायेगा! सबकुछ सही चल रहा है..लेकिन Irina दुश्मन से मिल जाती है और Yuri को गुंडे ले जाते हैं!
जॉन और जैक दोनों अब  Ukraine जाकर उस फाइल को हासिल करने की कोशिश करते हैं! जहाँ उन्हें पता चलता है कि इस सारे खेल के पीछे असली दिमाग Yuri का ही है..जो यूरेनियम की चोरी करके बेचना चाहता है!
जैसा की होना है जॉन और जैक उसके इरादे पूरे नहीं होने देते हैं!
इस सीरीज की सबसे फ़ालतू और बोरियत से भरी फिल्म यही है! इसको ना ही देखें तो बेहतर होगा!
अब इस फ्रैंचाइज़ी को बंद कर देना ही सही होगा..क्यूंकि Bruce Willis अब बूढा हो चुका है..और अब अकेले उसके बूते पर कहानी चल नहीं पा रही हैं...जैसे कि 4th फिल्म में कंप्यूटर हैकर और 5th में उसके बेटे का सहारा लेकर कहानी चलाने की कोशिश हुयी!

No comments:

Post a Comment