Pages

Thursday 25 April 2013

MAKBARA




Overall rating 
 
4.5
story 
 
4.5
artwork 
 
4.5

मकबरा.......लेखक नितिन मिश्रा द्वारा लिखित यह कहानी का पहला भाग है! नरक नाशक नागराज........ के साथ इसमें विनाशदूत,गगन,ताहिरा और मोंटी जैसे राज कॉमिक्स के आकाश से विलुप्त हो चुके हीरोज को नवजीवन देने की कोशिश की गयी है!
मकबरा जैसे विषय पर सोचते ही दिमाग में अक्स उभरता है,प्राचीन मिस्त्र सभ्यता का..लेकिन फिलहाल मकबरा की कहानी भारत(थार मरुस्थल)में ही बुनी हुई नज़र आ रही है!
पुरातत्व खोजो से जुड़े एक छात्र दल पर हुए पराशक्ति हमले में R.I.P के involvement के बाद नागराज का आगमन कहानी में हो जाता है! एक जांच अभियान कब अचानक से दुनिया को नरक बनने से बचाने की कवायद में तब्दील हो जाता है..वह लेखक की खूबसूरती से बुनी कहानी में पता ही नहीं चलता!

कहानी में roles की बात करी जाए तो नितिन जी ने सभी के साथ पूरा न्याय किया है ..नागराज के आभामंडल में दूसरे हीरोज़ के दब जाने जैसी बात नहीं दिखती ...गगन -विनाशदूत की टीम आज भी उतनी ही परफेक्ट लगी है ..जितनी पहले थी .
ताहिरा को कहानी में cool minded..तेज़ दिमाग दिखाया गया है ...परिस्थिति के हिसाब से सही हथियारों का इस्तेमाल करते देखना रोमांचकारी अनुभव रहा ..अपने हिस्से के portions में उसका involvement front में रहा ...ऐसा कहीं भी नहीं हुआ ...जैसे वो सिर्फ show piece की तरह side में खड़ी दिखी हो ...यह plus point रहा !
मोंटी का role इस तूफानी एक्शन में भी हलकी -फुल्की मुस्कान लाने में सफल रहा है !
कहानी में मुख्य खलनायक कौन होगा ..इसमें अभी संदेह की बहुत सी गुंजाईश हैं ..क्यूंकि तुतन खामन ,अनूबीस के अलावा भी आगे नगीना ,विषंधर से लेकर कालदूत या शायद नागद्वीप का involvement अगले पार्ट में हो सकता है !

Artwork-
हेमंत कुमार जी ने पिछली कई कॉमिक्स की तरह एक बार फिर से अपनी उँगलियों का जादू मकबरा में बिखेरा है ...नरक नाशक नागराज पर उनका काम पहले भी मृत्युजीवी आदि में देखा और बहुत पसंद किया जा चुका है ... गगन -विनाश्दूत आदि को भी उसी सहजता से बनाकर उन्होंने खुद को कॉमिक आर्ट की अग्रीम पंक्ति के आर्टिस्ट्स में शुमार कर लिया है !हर character पर वो एक सामान अधिकार रखते हैं !
जगदीश कुमार जी की इंकिंग के बिना artwork की बात अधूरी रह जायेगी ! किसी भी आर्टिस्ट के मेहनत से बने चित्रों को उसी खूबसूरती से उभारना जगदीश जी की खासियत रही है ! WTS से लेकर अब नरक नाशक नागराज पर भी उन्होंने शानदार काम जारी रखा है !हेमंत जी के साथ भी उनकी जोड़ी ..... कई सफलताएं आगे भी देती रहेगी !

Color Effects-
इसमें कोई शक नहीं है की शादाब सिद्दीकी जी इस वक़्त राज कॉमिक्स में सबसे उम्दा colorist में स्थान रखते हैं ..उनकी खासियत यह है की कहानी के माहौल के हिसाब से वो अपने काम को आसानी से ढाल लेते हैं ..मृत्युजीवी और OOB series का भुलाया ना जा सकने वाला काम मकबरा में भी जारी है ...मकबरा dark tone story होने के बाद भी कहीं ऐसी नहीं लगती ...की उसमे light effects को जरूरत के मुताबिक उपयोग ना हुआ हो ..Effects पर अगर गौर किया जाए तो ..आसमान में बदलते रंग ,मकबरे के अन्दर रौशनी और shadows का तालमेल ,रेट के बवंडरो में आये बदलाव ,RIP के हथियारों को इस्तेमाल करते वक़्त हुए effects देखने लायक रहे हैं ...Good work!

Calligraphy-
याद नहीं आ रहा है ..की राज कॉमिक्स में calligraphy पर इतनी मेहनत कभी हुयी हो ..जितनी मंदर गंगेले जी के काम सँभालने के बाद दिखी है !उन्होंने अपने Ideas से इसे खानापूर्ति की जगह एक आर्ट की तरह इस्तेमाल कर दिया है ! सिर्फ Caption Boxes में dialogues डालने तक यह सीमित नहीं है ..बल्कि चलती गोलियों ,चीखते जीवों ,गिरती चट्टानों आदि जिस भी मौके पर जोरदार आवाज़ की जरूरत हुयी है ..वहां खूबसूरत इस्तेमाल इस तकनीक का हुआ है ! RC में आया यह बदलाव सुखद परिघटना से कम नहीं है !
RC से निवेदन है की कॉमिक covers के अभी आ रहे normal fonts पर भी बदलते वक़्त के हिसाब से changes लाइए !

P.S-इस कहानी को ज्यादा अच्छी तरह से जानने-समझने के लिए राज 20-20 series की सौडांगी और पंचनाग को भी पहले जरूर पढ़ें ..कुछ किरदारों और घटनाओं के बारे में अधिक जानकारी मिल सकेगी !

पाठको को यह series जरूर खरीदनी चाहिए ! 

No comments:

Post a Comment