Pages

Thursday 25 April 2013

SHOW STOPPER


Overall rating 
 
4.5
story 
 
4.5
artwork 
 
4.5


शो स्टॉपर सभी ध्रुव प्रेमियों के लिए नितिन मिश्रा जी का उपहार है ..पिछले लम्बे समय से जो खालीपन ध्रुव की कहानियां महसूस करा रही थी ..वो भरने में शो स्टॉपर सफल रही है !
इसमें आपको मिलेगा वही पुराना मासूम सा प्यारा ध्रुव जो कलाबाजियां करता था ...जानवरों से बातें करता था ..भावुक था और उसमे कोई कृत्रिम चीज़ नहीं थी !
सबसे पहले यह साफ़ कर देते हैं की यह कहानी किसी भूत भविष्य ...समय यात्रा या फिर double role जैसी किसी चीज़ से जुडी हुई नहीं है ..यह वास्तविक "present " की कहानी है ...यह घटनाक्रम ध्रुव के 2 पुराने villains के षड़यंत्र की उपज है !
लेकिन किस तरह उनकी इस कारगुजारी ने भी ध्रुव की ज़िन्दगी के एक अनजाने पहलू को सभी के सामने खोलकर रख दिया ..उसे पढ़कर सभी भावुक जरूर हो जायेंगे !
यह कहानी है भावनाओं की ..Emotions...जो किसी भी इंसान की ज़िन्दगी में होने बहुत जरूरी हैं ..चाहे वो superhero ही क्यूँ ना हो ..यही भावनाएं उसे मशीन बनने से बचाए रख सकती हैं !
इस कहानी में कल्पना से अलग यथार्थ के धरातल पर अगर कुछ है तो वो है रिचा यानी blackcat !इस कहानी के बाद उसके fans की संख्या में और बढ़ोतरी जरूर देखी जायेगी ..क्यूंकि उसे और अच्छी तरह से जानने और समझने का मौका यह कहानी देती है !
रिचा के character का इस कहानी से development हुआ है !
Jupiter circus कहानी का केंद्र बिंदु है ..यह ध्रुव की पुरानी simple storyline वाली stories से जुडी हुई कहानी है ...इसमें dramatic conditions काफी हैं जिसमे action भी साथ -साथ parallel चलता जाता है!

Artwork-
Artwork बहुत खूबसूरत बना है ....ध्रुव पर काम करना हेमंत जी के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है ...ध्रुव के चेहरे से लेकर हर body angle पर ध्रुव fans की नज़रें रहती हैं ..उनपर यह दबाव भी रहता है ..की अनुपम जी के ध्रुव से उनका ध्रुव 19 ना रह जाए ! 2 artists की बीच की तुलना यह कभी ठीक नहीं होती है...क्यूंकि इसमें दोनों के काम की मौलिकता पर प्रश्नचिन्ह लगने का खतरा हो जाता है ! हेमंत जी का काम ध्रुव पर अभी तक बहुत बढ़िया रहा है ..जो अलग होने के बाद भी स्वीकार्य है !
हेमंत जी को इस बार विनोद जी की इंकिंग का बहुत सकारात्मक साथ मिला है! हेमंत जी की इस कॉमिक में की गयी यादगार मेहनत को निखारकर लाने में विनोद जी जैसे senior artist ने भी कोई कसर बाकी नहीं रखी है!

मोहन प्रभु जी ने कहानी की theme के हिसाब से ideal effects दिए हैं!

मंदार गंगेले जी तो अब calligraphy एक्सपर्ट हो गए हैं...उनका काम भी खूबसूरत है!

शो स्टॉपर जरूर लीजिये...यह किसी तोहफे से कम नहीं है ध्रुव fans के लिए.

No comments:

Post a Comment